Spread the love

Last Updated on April 30, 2023 by Roslin Dwivedi

people walking in front of the hotel with a mountain view
Photo by Alvin Xue on Pexels.com

पैकेज हॉलिडे और टूर दशकों से यात्रा करने का एक लोकप्रिय तरीका है। पैकेज टूर के साथ, आप कई गंतव्यों की यात्रा कर सकते हैं, अक्सर रियायती दर पर, आपके लिए सभी लॉजिस्टिक्स का ध्यान रखा जाता है।

पैकेज छुट्टियों और पर्यटन के लाभ यह हैं कि वे सुविधा, तनाव-मुक्त और लागत-बचत यात्राएं प्रदान करते हैं।
वे आमतौर पर परिवहन, आवास और अन्य सेवाओं को एक कीमत पर शामिल करते हैं, जो प्रत्येक भाग को अलग से बुक करने की तुलना में काफी सस्ता हो सकता है।

पैकेज टूर का एक अन्य लाभ यह है कि वे कुछ लोकप्रिय आकर्षणों तक भी पहुँच प्रदान करते हैं जिन्हें एक व्यक्ति के लिए बुक करना आसान नहीं है। पैकेज टूर के नुकसान यह हैं कि आपके पास उतना लचीलापन या स्वतंत्रता नहीं हो सकती है जितनी कि आप अपनी व्यवस्था करते हैं।

एक बार की बात है, हम जंगफ्राउजोक घूमने गए। हमने अपने 2 वयस्कों और एक बच्चे के परिवार के लिए ऑनलाइन बुकिंग की थी। गंतव्य पर पहुंचने पर। ट्रेन यात्रा नहीं, मुख्य गंतव्य जहां आप संग्रहालय जाने के लिए और यूरोप के शीर्ष पर, जंगफ्राउजोक के पहाड़ पर भी जाते हैं। भारतीय टूर गाइडों द्वारा भारतीय पर्यटकों के साथ बकरियों की तरह व्यवहार किए जाने से हमें गुस्सा आया। जैसे ही लिफ्ट ऊपर जाने के लिए खुली, गाइड ने लोगों को उसमें से बाहर नहीं आने दिया और अपने पर्यटकों पर चिल्लाया, “जाओ, जाओ, जल्दी-जल्दी अंदर दौड़ो।” वहां पर दुनिया को यह दिखाना कि भारतीयों में शिष्टाचार नहीं है।

वैसे भी, वह पैकेज टूर का एक छोटा सा उदाहरण था। एक बड़े टूर समूह के रूप में, आप गंतव्य का उतना अनुभव नहीं कर सकते हैं जितना कि आप अकेले गए थे। साथ ही, कुछ पैकेज टूर अनम्य हो सकते हैं और यदि आपकी योजना बदलती है या किसी आपात स्थिति के मामले में आपको परिवर्तन या रद्द करने की अनुमति नहीं हो सकती है।
इस लेख में, हम पैकेज टूर और छुट्टियों के फायदे और नुकसान पर चर्चा करेंगे ताकि आप अपनी अगली यात्रा से पहले एक ठोस निर्णय ले सकें।

people walking on narrow street between residential buildings
Photo by Rachel Claire on Pexels.com

पैकेज टूर के 10 फायदे और नुकसान

पैकेज टूर के लाभ

  1. लागत – पैकेज टूर पैसे बचाने वाले होते हैं। पैकेज टूर और छुट्टियों के फायदों में से एक लागत बचत है। पैकेज डील के रूप में परिवहन और आवास जैसी अपनी सभी यात्रा व्यवस्थाओं को बुक करके, आप प्रत्येक घटक को अलग से बुक करने की तुलना में बेहतर दर प्राप्त कर सकते हैं। टूर कंपनियों ने अक्सर होटल, एयरलाइंस और अन्य प्रदाताओं के साथ दरों पर बातचीत की है, जो वे अपने ग्राहकों को देते हैं। इसका मतलब है कि आप एक सस्ती छुट्टी का आनंद ले सकते हैं जिसे आप अपने दम पर व्यवस्थित कर सकेंगे। सस्ते टूर पैकेज में होटल में ठहरने के लिए 4-सितारा होटल मिलता है, जो अलग से बुक करने पर महंगा हो सकता है। वे हवाई अड्डा स्थानान्तरण और ड्रॉप प्रदान करते हैं और सभी प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों को भी कवर करते हैं। लेकिन अगर आप अपने ठहरने और यात्रा की व्यवस्था अलग से करते हैं, तो आपकी यात्रा महंगी हो सकती है।
  2. सुविधा – आपको अपने लिए फ्लाइट बुक करने, अच्छे आवास या पैकेज टूर पर गतिविधियों के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। सब कुछ आपके लिए पूर्व-व्यवस्थित और अविश्वसनीय रूप से सुविधाजनक है।
    इसलिए आपको यात्रा की व्यवस्था और अपने यात्रा कार्यक्रम में अप्रत्याशित परिवर्तनों के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आप निश्चिंत होकर बैठ सकते हैं, यह जानकर कि हर चीज का ध्यान रखा गया है। लेकिन अगर आप इसे अलग से बुक करते हैं, तो आपको बहुत सारी Google खोज करनी होगी, सस्ती उड़ान के सौदे, सस्ते होटल, शायद 4-सितारा नहीं, यात्रा के लिए किराये की कार बुक करना, अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करना आदि।
  3. वैरायटी – पैकेज टूर और हॉलिडे पर, आपके पास एक ट्रिप में कई जगहों पर जाने का मौका होगा।
    यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो कम समय में अधिक एक्सप्लोर करना पसंद करते हैं।
    विभिन्न प्रकार के विभिन्न स्थानों का अनुभव करते हुए, आप अपने लिए सब कुछ नियोजित करने की सुविधा का आनंद ले सकते हैं
    चूंकि पैकेज टूर एक दिन में कई गंतव्यों को कवर करता है। वे अक्सर सुबह जल्दी शुरू होते हैं और शाम के करीब खत्म होते हैं। जो बुजुर्गों और छोटे बच्चों वाले परिवारों के लिए काफी थका देने वाला हो सकता है। वे केवल लगातार एक्सप्लोर नहीं कर सकते। जबकि जब आप अपने परिवार के लिए अकेले योजना बनाते हैं, तो आप एक कार किराए पर लेते हैं और आप अपने माता-पिता और बच्चे की सुविधा के अनुसार अपनी यात्रा तय करते हैं। यह परिवार में सभी के लिए एक सुखद अनुभव है सिवाय इस तथ्य के कि आपने एक दिन में शहर के कई क्षेत्रों को कवर किया।
  4. तनाव मुक्त – पैकेज हॉलिडे पर आपके लिए रिसर्च, प्लानिंग और बुकिंग की पूरी मेहनत की जाती है, ताकि आप आराम कर सकें और यात्रा का आनंद उठा सकें। यात्रा की योजना बनाना तनावपूर्ण हो सकता है, खासकर यदि आप गंतव्य से अपरिचित हैं। पैकेज टूर के साथ, आपके लिए पूरी मेहनत की जाती है। आपको आवास विकल्पों पर शोध करने या उड़ानों पर सर्वोत्तम सौदे खोजने की कोशिश करने में घंटों खर्च करने की ज़रूरत नहीं है। सब कुछ पूर्व-व्यवस्थित है, इसलिए आपको बस इतना करना है कि दिखाएँ और अपनी छुट्टी का आनंद लें।
    जब आप खुद वेकेशन प्लान कर रहे हैं, तो आपको सारी रिसर्च खुद ही करनी होगी। अपने बजट और पर्यटन और छिपे हुए रत्नों पर रहने के लिए सर्वोत्तम स्थान के लिए कई Google और ट्रिप एडवाइजर समीक्षाएं पढ़ें।
  5. कनेक्शन – पैकेज टूर अक्सर कुछ खास आकर्षणों, गतिविधियों और घटनाओं तक विशेष पहुंच प्रदान करते हैं, जिन्हें आप अपने दम पर प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे। कई पैकेज टूर कुछ आकर्षणों, गतिविधियों और घटनाओं तक विशेष पहुंच प्रदान करते हैं, जिन्हें आप अपने दम पर प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे। उदाहरण के लिए, आप लोकप्रिय आकर्षणों पर लाइनों को छोड़ सकते हैं या विशेष पर्यटन तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं जो आम जनता के लिए उपलब्ध नहीं हैं। यह आपकी यात्रा में उत्साह और विशिष्टता का एक अतिरिक्त स्तर जोड़ सकता है।

पैकेज टूर के नुकसान

  1. सीमित स्वतंत्रता –
    यात्रा कार्यक्रम पर आपका अधिक नियंत्रण नहीं हो सकता है, और आप गतिविधियों के लिए निर्धारित समय तक सीमित हो सकते हैं। पैकेज टूर का सबसे बड़ा नुकसान सीमित स्वतंत्रता है। हो सकता है कि यात्रा कार्यक्रम पर आपका उतना नियंत्रण न हो जितना कि यदि आप स्वयं यात्रा की योजना बनाते तो। टूर कंपनी शेड्यूल और गतिविधियों को निर्धारित करती है जिनका आपको पालन करने की आवश्यकता होती है, जो आपकी शर्तों पर गंतव्य का पता लगाने की आपकी क्षमता को सीमित कर सकता है। आपके पास अपनी गतिविधियाँ करने के लिए सीमित खाली समय भी हो सकता है, जो कुछ यात्रियों के लिए निराशाजनक हो सकता है।
    पैकेज टूर यात्रा कार्यक्रम उतना आरामदायक नहीं है। उन्होंने निर्धारित गतिविधियों के लिए दिन निर्धारित किए हैं, यदि आप किसी निश्चित दिन ठीक नहीं हैं, तो वे आपको पैसे वापस नहीं करेंगे और न ही वे गतिविधि की तारीख को बदलेंगे क्योंकि उनके पास सब कुछ पहले से तय है।
  2. आवास की गुणवत्ता –
    पैकेज टूर का एक और नुकसान आवास की गुणवत्ता है। जबकि कुछ पैकेज टूर उच्च-गुणवत्ता वाले आवास विकल्प प्रदान करते हैं, अन्य लागत कम रखने के लिए निम्न-गुणवत्ता वाले आवास प्रदान कर सकते हैं। यदि आप एक निश्चित स्तर के आराम या सुविधाओं की उम्मीद कर रहे थे तो यह निराशाजनक है। यह आपके द्वारा चुने गए पैकेज पर आधारित है। पुष्टि करने से पहले सभी ठहरने, स्थानान्तरण और गतिविधियों की विस्तार से जाँच करें।
  3. सीमित लचीलापन –
    यदि आप चाहें तो आपके पास एक स्थान पर अधिक समय तक रहने या चक्कर लगाने का अवसर नहीं हो सकता है। पैकेज टूर अक्सर अनम्य होते हैं। यह निराशाजनक हो सकता है यदि आप किसी विशेष क्षेत्र का विस्तार से पता लगाना चाहते हैं या यदि आप तुरंत अपनी योजनाओं को बदलना चाहते हैं। इसके अतिरिक्त, कुछ पैकेज टूर में सख्त रद्दीकरण नीतियां हो सकती हैं, जिससे आपके यात्रा कार्यक्रम को बदलना मुश्किल हो जाता है।
    हमारी पिछली यात्राओं से, मैंने देखा है कि समूह यात्राएं किसी स्थान के लिए एक विशिष्ट समय सीमा से बंधी होती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी महल या महल के बगीचे में अधिक समय बिताना चाहते हैं, तो आप ऐसा स्वतंत्र रूप से नहीं कर सकते। क्योंकि आपको एक घंटे या उससे कम समय में ग्रुप ज्वाइन करना है। मैं और मेरे पति पीछे छूट गए क्योंकि हम समय पर बस तक नहीं पहुंच सके और वे हमें छोड़कर चले गए। जब हमने उन्हें फोन किया तो उन्होंने हमें दूसरी टूरिस्ट बस में बैठने के लिए कहा और उन्होंने हमें बाद में दुबई के एक अन्य आकर्षण में पकड़ लिया।
  4. सीमित विकल्प –
    कुछ पैकेज टूर के साथ, आपको गतिविधियों या भोजन को चुनने का मौका नहीं मिल सकता है। एक बार, मैं मॉरीशस के लिए एक छुट्टी पैकेज की जाँच कर रहा था, लेकिन प्रदाता ने पैकेज में कोई गतिविधि शामिल नहीं की। हॉलिडे पैकेज में केवल होटल, स्थानान्तरण और बुनियादी शहर के दौरे थे। अगर मैं कुछ जोड़ना चाहता था, तो मुझे अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता था। इसलिए मैंने पैकेज्ड हॉलिडे मेकर के साथ बुकिंग का विचार छोड़ दिया और अपनी यात्रा कार्यक्रम की योजना बनाई।
  5. अप्रत्याशित मौसम –
    आपकी छुट्टी अप्रत्याशित मौसम से प्रभावित हो सकती है। और जरूरत पड़ने पर आप अपनी योजनाओं में बदलाव नहीं कर सकते।

अंतिम शब्द
चाहे आप पैकेज टूर और छुट्टियों के साथ जाएं या अपनी यात्रा की योजना बनाएं, पैकेज टूर और छुट्टियों के हमेशा फायदे और नुकसान होंगे जो आपको दो बार सोचने पर मजबूर कर देंगे। इस लेख में मैंने आपके प्रश्नों को सरल करने का प्रयास किया है। मुझे आशा है कि ये तुलनाएँ आपको आसानी से अपनी छुट्टियों की योजना बनाने में मदद करेंगी।

Hope the blog is helpful!

Roslin Dwivedi

Hi! I am Roslin, a travel blogger. I am a gastronomist, an excursionist and love to learn about a different culture. Apart from travel updates, you will find some aha moments and life learnings in my blog. My writing recipe includes a little bit of humour only to see you smiling. You can find me on my website, Facebook and Instagram as Travelnlifewithroaz.

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

x